My Blog List

अरुचि के लक्षण-Symptoms of Anorexia in Hindi

1. अरुचि : जब किसी को अरुचि कि समस्या होती है तो उसे कुछ भी खाने का मन नहीं करता और अगर किसी को जबरदस्ती खाने को कहा जाए तो एक या दो ग्राम से ज्यादा नहीं खा पाता है। रोगी को अगर कब्ज हो तो उसे कुछ भी खाने का मन नहीं करता।

2. डकार आना : जब किसी को अरुचि कि समस्या होती है तो उसे बिना कुछ खाए-पिए ही खट्टी-खट्टी डकारें आने लगती हैं, पेट भरा हुआ लगता है और मुंह पानी से भर जाता है।

3. थकावट होना : कुछ भी न खाने कि वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है और ऐसे में अगर काम और सीढियाँ चढ़ी जाएँ तो बहुत अधिक थकावट महसूस होती है। ऐसे में रोगी का वजन कम हो जाता है और बैचेनी होने लगती है। रोगी का शरीर धीरे-धीरे सूखने लगता है। बालों और नाखूनों में कमजोरी, त्वचा का पीला पड़ना, जोड़ों में सूजन, दांत खराब होना, शरीर पर पतले-पतले बाल आना आदि अरुचि के कारण होते हैं।

4. एनीमिया : खून कि कमी से जब एनीमिया हो जाता है लेकिन अगर एनीमिया का इलाज जल्दी नहीं किया जाता है तो रोगी मृत्यु के समीप पहुँच जाता है।

5. वजन : कई हफ्तों तक तेजी से वजन कम होना लेकिन वजन कम होने पर भी सीमित भोजन करना। वजन बढ़ जाने का ज्यादा डर होना, वजन कम होने के बाद भी मोटे होने का एहसास होना, घटे हुए वजन को छिपाने के लिए ढीले कपडे पहनना आदि।

No comments:

Post a Comment